Type Here to Get Search Results !

JEE Main Result 2022 Out Download Score Card & Cut Off [ Session 2 ]

JEE Main Result 2022 Out Download Score Card & Cut Off: जेईई मेन 2022 का परिणाम सत्र 1 के लिए जुलाई 2022 के महीने में घोषित किया जाएगा। जेईई मेन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। भारत के विभिन्न सरकारी और निजी कॉलेज बी.टेक, बी.आर्क और बी.प्लान प्रवेश 
के लिए जेईई मेन स्कोर पर विचार करते हैं। आईआईटी में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को जेईई मेन और जेईई एडवांस दोनों परीक्षाओं को पास करना होता है। यहां हम जेईई मेन रिजल्ट 2022 के बारे में विवरण प्रदान कर रहे हैं, जिसमें स्कोर कार्ड, रैंक, परिणाम तिथियां, रैंक सूची, कट-ऑफ आदि शामिल हैं।

JEE Main Result 2022 Out Download Score Card & Cut Off

पहले सत्र की परीक्षा के लिए जेईई मेन 2022 का परिणाम जुलाई 2022 में घोषित किया जाएगा। दूसरे सत्र के लिए, यह अगस्त 2022 में घोषित किया जाएगा।

उम्मीदवार केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से जेईई मेन 2022 परिणाम की जांच कर सकेंगे। परिणाम पर्सेंटाइल (एनटीए स्कोर) के रूप में घोषित किया जाएगा। पहले / दूसरे सत्र के परिणाम घोषित होने के बाद उम्मीदवारों की रैंक घोषित की जाएगी।

JEE Main Result

दोनों सत्रों के परिणाम घोषित होने के बाद रैंक की घोषणा की जाएगी। दोनों प्रयासों की तुलना करके उम्मीदवारों की रैंक की गणना की जाएगी। एनटीए किसी भी ऑफ़लाइन तरीके से परिणाम प्रदान नहीं करेगा।

जेईई मेन 2022 (सत्र 1) परीक्षा का एनटीए स्कोर जुलाई 2022 में जारी किया जाएगा। इस स्कोर में सभी विषयों के पेपर- I में प्राप्त वास्तविक अंक शामिल हैं। परिणाम पर्सेंटाइल के रूप में प्रदान किया जाएगा।

JEE Main 2022 Result Dates

जेईई मेन परीक्षा पहले सत्र के लिए 23 जून से 29 जून 2022 तक और दूसरे सत्र के लिए 21 जुलाई से 30 जुलाई 2022 तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा केवल ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

परीक्षा के बाद, पहले सत्र की परीक्षा के लिए जेईई मेन परिणाम 2022 जुलाई 2022 में जारी किया जाएगा। दूसरे सत्र की परीक्षा के लिए, यह अगस्त 2022 में घोषित किया जाएगा।
सभी सत्रों के परिणाम की घोषणा के बाद उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त रैंक की घोषणा की जाएगी। पर्सेंटाइल की गणना के लिए एक सामान्यीकरण प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

जेईई मेन 2022 काउंसलिंग अगस्त 2022 में शुरू की जाएगी। छात्र जेईई मेन रैंक के अनुसार काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। काउंसलिंग के लिए सत्र 1 और सत्र 2 के दो प्रयासों में से सर्वश्रेष्ठ पर विचार किया जाएगा।

JEE Main Cut Off 2022 - Rank Card

कट ऑफ दोनों सत्रों के परिणाम घोषित होने के बाद जारी किया जाएगा। जेईई मेन कट-ऑफ विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है जैसे परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र, कठिनाई स्तर आदि। कट-ऑफ श्रेणी-वार जारी की जाएगी। नीचे हमने जेईई मेन परीक्षा के लिए अपेक्षित कट-ऑफ का उल्लेख किया है:

  • श्रेणी अधिकतम अंक
  • सामान्य 80-85
  • ओबीसी-एनसीएल 48-53
  • अनुसूचित जाति 31-36
  • अनुसूचित जनजाति 27-32

How to check JEE Main Result 2022

यहां हमने परिणाम की जांच करने के लिए कुछ सरल चरणों को सूचीबद्ध किया है:

  1. आधिकारिक वेबसाइट लिंक पर क्लिक करें। (लिंक ऊपर दिया जाएगा)
  2. स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा।
  3. अनिवार्य विवरण जैसे आवेदन संख्या, जन्म तिथि और सुरक्षा कोड दर्ज करें।
  4. विवरण भरने के बाद, “लॉगिन” बटन पर क्लिक करें।
  5. परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  6. रिजल्ट चेक करें और उसका प्रिंटआउट ले लें.
  7. उम्मीदवारों को आगे की प्रवेश प्रक्रिया के लिए परिणाम के कुछ अतिरिक्त प्रिंटआउट लेने का सुझाव दिया जाता है।

JEE Main Rank List 2022

परिणाम की घोषणा के बाद जेईई मेन रैंक घोषित की जाएगी। जेईई मेन के दोनों प्रयासों में प्राप्त प्रतिशत के अनुसार रैंक तैयार की जाएगी। एआईआर रैंक सीएसएबी या जोसा और अन्य प्रवेश प्राधिकरण के माध्यम से एनआईटी / आईआईआईटी / सीएफटीआई / एसएफआई / अन्य में प्रवेश के लिए माना जाता है।
यदि उम्मीदवार दोनों परीक्षाओं के लिए उपस्थित होते हैं, तो रैंकिंग के लिए उच्चतम पर्सेंटाइल पर विचार किया जाएगा। जेईई मेन परीक्षा में समान पर्सेंटाइल प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों के मामले में टाई ब्रेकिंग नियम लागू होंगे। टाई ब्रेकिंग मानदंड नीचे उल्लिखित है:

JEE Main Counselling 2022

परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर छात्र काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। उम्मीदवारों द्वारा सुरक्षित रैंक के अनुसार काउंसलिंग की जाएगी। जेईई मेन काउंसलिंग का आयोजन जोसा (संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण) और सीएसएबी (केंद्रीय सीट आवंटन बोर्ड) द्वारा किया जाएगा।
काउंसलिंग प्रक्रिया अलग-अलग राउंड में आयोजित की जाती है। काउंसलिंग केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जाती है। इसमें ऑनलाइन पंजीकरण, चॉइस फिलिंग और लॉकिंग, सीट आवंटन, शुल्क भुगतान और सीट स्वीकृति और आवंटित संस्थान को रिपोर्टिंग जैसे विभिन्न चरण शामिल हैं।

Official Website Links

रिजल्ट चेक करने के लिए यहां क्लिक करें 
👇👇👇👇👇👇👇


  • jee mains result 2021
  • jee main result amar ujala
  • jee main session 1 answer key 2022
  • jee mains 2021 result date
  • jee main result 2022 amar ujala
  • jee main 2022 result today
  • jee main answer key and response
  • jee result 2022 topper list

Q. When JEE Main Result 2022 will be declared?

Ans. एनटीए के जुलाई के दूसरे सप्ताह में जेईई मेन परिणाम 2022 को अस्थायी रूप से जारी करने की उम्मीद है। आधिकारिक वेबसाइट पर अभी तक जेईई मेन्स प्रथम प्रयास परिणाम की तारीख घोषित नहीं की गई है।

Q. Is JEE 2022 Result out?

Ans. जेईई मेन्स परिणाम 2022 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। जून 2022 सत्र के परिणाम 10 जुलाई 15 जुलाई तक जारी होने की उम्मीद है। एनटीए जून सत्र के लिए उत्तर कुंजी आज शाम या कल तक officialvds.in पर जारी करने की संभावना है।

Q. What is a good score in JEE Mains 2022?

Ans. पिछले वर्ष के रुझानों के अनुसार, जेईई एडवांस के लिए पात्र होने के लिए एक सामान्य उम्मीदवार को आमतौर पर 85 से ऊपर पर्सेंटाइल स्कोर की आवश्यकता होती है। पिछले वर्ष के जेईई मेन कटऑफ रुझानों को समझने के लिए उम्मीदवार निम्न तालिका का उल्लेख कर सकते हैं:

Q. Will there be 4 JEE Mains in 2022?

Ans. आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, एनटीए दो बार जेईई मेन 2022 आयोजित करेगा।

Tags