Type Here to Get Search Results !

बिहार D.EI.Ed प्रवेश परीक्षा शुल्क की राशि वापसी कैसे ले (2020-22)

 हार डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन, जिसे बिहार D.El के नाम से भी जाना जाता है, बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSBB) द्वारा आयोजित एक परीक्षा है। परीक्षा की अवधि 2 घंटे 30 मिनट है। इस परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से अपनी वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता होती है।


बिहार में डीएलएड की प्रवेश प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:


ऑनलाइन पंजीकरण

आवेदन पत्र जमा करना

परीक्षा के लिए उपस्थित होना

काउंसिलिंग

परीक्षा राज्य स्तर के कॉलेजों और संस्थानों के लिए एक संयुक्त प्रवेश परीक्षा के रूप में आयोजित की जाती है और बिहार में 338 से अधिक केंद्रों पर आयोजित की जाती है। इस परीक्षा का परिणाम राज्य भर के 250 से अधिक कॉलेजों द्वारा स्वीकार किया जाता है।


D.EI.Ed एक पेशेवर डिप्लोमा कार्यक्रम है, और यह उम्मीदवारों को बिहार के स्कूलों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षकों के रूप में काम करने में सक्षम बनाता है। यह परीक्षा बहुत कम और अयोग्य शिक्षकों की उपलब्धता के कारण बिहार में प्रचलित खराब शिक्षा प्रणाली को सुधारने की पहल थी।


बिहार D.El.Ed प्रवेश 2021: कॉलेजों में भाग लेना :-

बिहार भर में कई कॉलेज हैं जो प्रवेश के समय D.El.Ed परीक्षा के अंकों को स्वीकार करते हैं।

राज्य भर में बिहार D.El.Ed प्रवेश में लगभग 250 कॉलेज भाग ले रहे हैं।

बिहार बोर्ड द्वारा जारी उसी की सूची बिहार बोर्ड विवि की आधिकारिक वेबसाइट पर देखी जा सकती है।


बिहार D.El.Ed प्रवेश 2021: पात्रता मानदंड :-

किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से उनकी वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है।

उम्मीदवारों को अपनी अंतिम परीक्षा में न्यूनतम 50% स्कोर करना आवश्यक है। एससी / एसटी कोटे से संबंधित उम्मीदवारों के लिए, न्यूनतम आवश्यकता 45% है।

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 17 वर्ष होनी चाहिए

उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए, बिहार का स्थायी नागरिक होना चाहिए, और उम्मीदवार का अधिवास बिहार होना चाहिए।


बिहार D.E.Ed प्रवेश 2021: प्रक्रिया :-

D.El.Ed कार्यक्रम में प्रवेश विशुद्ध रूप से योग्यता आधारित है। सभी उपस्थित उम्मीदवारों द्वारा सुरक्षित अंकों के आधार पर संबंधित आधिकारिक निकाय द्वारा मेरिट सूची तैयार की जाती है। मेरिट सूची घोषित होने के बाद, प्रवेश प्रक्रिया के अंतिम चरण में परामर्श शामिल है।




जैसा की आप सभी को पता होगा कि इससे पहले ही यहां पर डीएलएड की पेमेंट रिफंड को लेकर बहुत बड़ा अपडेट आया था जिसमें के रोल नंबर साथ ही यहां पर एप्लीकेशन नंबर के माध्यम से लॉगिन कर आवेदन कर सकते थे लेकिन अब उसमें बहुत सारे दोस्त लोग छूट गए थे इसी वजह से अब उसको बिहार बोर्ड अपडेट कर दिया गया है जिसमें कि बताया गया है कि यहां पर एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि के माध्यम से अपना पेमेंट को वापस ले सकते हैं इनकी वापस लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं तो अभी अभी अपडेट आ चुका है तो अच्छा लगेगा जानकारी तो इस वीडियो को और इस चैनल को इस व्यवसाय को अधिक से अधिक लाइक जरुर किजिगा


Start date :- 29/06/2021

Last Date :- 05/07/2021

Apply Online

Click here

Student Login 

Click here

Download Prospectus

Click here

आवेदन कैसे करे

Click here

Khabri App

Click here


Official Website

Click here