Type Here to Get Search Results !

बिहार बोर्ड मैट्रिक व इंटर के परीक्षार्थियों का कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा शुल्क वापस 2021

 🚨 आवश्यक सूचना



बिहार बोर्ड मैट्रिक व इंटर के परीक्षार्थियों का कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा शुल्क वापस होगा

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर 2021 के कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा में शामिल होने का मौका इस बार बिहार बोर्ड नहीं देगा। कोरोना संक्रमण के कारण बोर्ड ने परीक्षा नहीं लेने का निर्णय लिया है। ऐसे में कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2021 के लिए जिन परीक्षार्थियों का परीक्षा शुल्क कॉलेज या स्कूल द्वारा लिया गया था। अब बोर्ड द्वारा उन कॉलेज और स्कूल के बैंक खाते में राशि वापस की जाएगी। ज्ञात हो कि विशेष परीक्षा में उन छात्रों को बोर्ड मौका देता है जो किसी वजह से वार्षिक परीक्षा के समय परीक्षा फॉर्म नहीं भर पाते हैं। 

वहीं बोर्ड ने अतिरिक्त ग्रेस अंक से उत्तीर्ण हुए परीक्षार्थी का अंक पत्र को बोर्ड वेबसाइट पर डाल दिया है। इसमें इंटर के 97 हजार 474 और मैट्रिक के एक लाख 20 हजार 971 परीक्षार्थी शामिल हैं। ज्ञात हो कि कोविड-19 के कारण इस पूरे साल अब परीक्षा नहीं ली जा सकेगी। ऐसे में जो छात्र अनुत्तीर्ण है, उन्हें अब अगले साल ही परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। बोर्ड की मानें तो अभी दो से तीन महीने परीक्षा लेना संभव नहीं होगा। अगर सितंबर-अक्टूबर में परीक्षा ली भी जायेगी तो इसके रिजल्ट आने में भी समय लगेगा। 

वेबसाइट पर डाला गया रिजल्ट 

बोर्ड की मानें तो ग्रेस अंक देकर जिन परीक्षार्थियों को उत्तीर्ण किया गया है, उनके अंक पत्र को बोर्ड वेबसाइट पर डाल दिया गया है। परीक्षार्थी अपना रौल नंबर का उपयोग कर रिजल्ट देख सकते हैं। यह मैट्रिक और इंटर दोनों के लिए किया गया है। मैट्रिक और इंटर के छात्र results.biharboardonline.com पर रिजल्ट देख सकते हैं।

असफल परीक्षार्थियों की डिटेल्स इंटर 

एक विषय में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी  -  66,033 
दो विषय में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी    -  1,14,920
दो विषय मिलाकर अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी  -  1,80,955 
तीन विषय या उससे अधिक विषय में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी  - 83,481

मैट्रिक

एक विषय में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी   -  55,906
दो विषय में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी    -   1,33,265
दो विषय मिलाकर अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी -   1,89,171 
तीन विषय या उससे अधिक विषय में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी  -68,200









Tags