Type Here to Get Search Results !

Inter Admission Online Date Extended 2021

 11 वीं में एडमिशन प्रक्रिया शुरू 2021


बिहार बोर्ड ने 2021-23 सत्र के 11वीं नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। नामांकन ओएफएसएस ( आनलाईन फैसिलिटेशन सिस्टम फार स्टूडेंट्स) के माध्यम से होगा। कला, विज्ञान और वाणिज्य संकाय में नामांकन के लिए विघाथियों को आनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।


बोर्ड की मानें तो आनलाईन रजिस्ट्रेशन के लिए सभी कोटि के विद्यार्थियों को 350 रूपए शुल्क देनें होंगे। विद्यार्थियों रजिस्ट्रेशन शुल्क ऑनलाइन ही जमा करेंगे। रजिस्ट्रेशन के दौरान ही छात्रों को स्कूलों- कालेजों च्वाइस भी देना होगा। छात्र चाहें तो अपने ही स्कूल में 11वीं में नामांकन ले सकते हैं। यह विकल्प बोर्ड द्वारा दिया जाएगा।



सीबीएसई और आईसीएसई के छात्रों को भी मौका :- 


बिहार बोर्ड ने 11वीं में नामांकन का मौका सीबीएसई और आईसीएसई स्कूल के छात्रों को भी दिया है। बोर्ड की मानें तो सीबीएसई और आईसीएसई स्कूल के छात्रों भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। चूंकि अभी सीबीएसई और आईसीएसई के 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी नहीं हुआ है। ऐसे में बोर्ड द्वारा बाद में मौका दिया जा सकता है।



सात चरणों में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया :- 


नामांकन की जानकारी के लिए बोर्ड प्रास्पेक्टस भी जारी करेगा। इससे छात्रों को फार्म भरने में सुविधा होगी। बोर्ड की मानें तो सात चरणों में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की जायेगी। सारी प्रक्रिया आनलाईन ओएफएसएस वेबसाईट पर की जाएगी।


इण्टरमीडिएट कक्षा, सत्र 2021-2023 में नामांकन हेतु आनलाईन आवेदन के लिए तिथि पुननिघारित करते हुए दिनांक - 19.06.2021 से 28.06.2021 तक विघार्थियों को आनलाइन आवेदन का अवसर देने के संबंध में आवश्यक सूचना



एतद् द्वारा राज्य के उच्च माध्यमिक स्तर की शिक्षा प्राप्त करने वाले मान्यता प्राप्त सभी सरकारी/गैर सरकारी/अंगीभूत डिग्री महाविद्यालय में नामांकन लेनें के इच्छुक विद्यार्थी को सूचित किया जाता है कि Online Facilities System for Students (OFSS) साफ्टवेयर के माध्यम से इण्टरमीडिएट कक्षा में केन्द्रीय/राज्य बोर्ड द्वारा आयोजित मैट्रिक अथवा समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के नामांकन हेतु आनलाईन आवेदन करने के लिए दिनांक 19.06.2021 से 28.06.2021 तक है



2. साथ ही, इन्टरमीडिएट कक्षा में नामांकन लेनें के इच्छुक विद्यार्थी को यह भी सूचित किया जाता है कि वे सामान्य आवेदन प्रपत्र एवं सामान्य सूची पत्र को घ्यानपूर्वक अवश्य पढ़ें ताकि आवेदन देने के क्रम में उन्हें किसी भी प्रकार कि कठिनाई न हो।


3. आनलाईन नामांकन के लिए बिहार विघालय परीक्षा समिति, पटना

एक मोबाइल एप्लिकेशन तैयार किया गया है, जो कि Google Play Store पर OFSS नाम से उपलब्ध है। इस ऐप का इस्तेमाल केवल Android Smartphone पर ही किया जा सकता है। इससे इस्तेमाल से आवेदक अपने दिये गये आवेदन से संबंधीत सूचनाएं एवं जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप का इस्तेमाल आवेदन भरने के लिए नहीं किया जा सकता है।


5. सामान्य आवेदन प्रपत्र भरने से संबंधित किसी भी प्रकार कि जानकारी अथवा समस्याओं के त्वरित निदान के लिए हेल्पलाइन नंबर 0612-2230009 पर सम्पर्क किया जा सकता है।


डाक्यूमेंट्स

1.मैट्रिक मार्कशीट नेट वाला
2.फ़ोटो
3.सिग्नेचर
4.ईमेल id और मोबाइल नंबर

Important Date :-

Application Start & Last Date

04/07/2021

18/07/2021


Application Fee

350/-

First Merit List Publish

—-

Last Date of Admission of This merit

—-

Second Merit List Publish

—-

Last Date of Admission of This merit

—-

Third Merit List Date

—-

Last Date of Admission of This merit

—-

Application For On-Spot Round

—-

On-Spot Round Merit List Date

—-

Last Date of Admission of On-Spot Round merit

 




Apply Online

Click here

Student Login 

Click Here

Download Prospectus

Click here

आवेदन कैसे करे 

Click Here

Khabri App

Click here

View College Info

Click Here

Official Website

Click Here

 

 

 

 






 







Tags