Type Here to Get Search Results !

कौशल पंजी में रजिस्ट्रेशन कैसे करें 2021

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र

सूचना प्रौद्योगिकी विभाग

संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

भारत सरकार



कौशल पनजी क्या है :- 




 भारत सरकार ने अपने कौशल को उन्नत करने और अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र में बेहतर रोजगार प्राप्त करने के लिए ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले 18 से 35 वर्ष के युवाओं को एक अवसर प्रदान करने का लक्ष्य रखा है। अपने कौशल को उन्नत करके ये उम्मीदवार न केवल अच्छी मजदूरी अर्जित कर सकते हैं बल्कि राष्ट्र के विकास में भी योगदान दे सकते हैं। भारत सरकार 2022 तक अपने युवाओं के 500 मिलियन प्रशिक्षण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पहले से ही विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम चला रही है। भारत के युवाओं को दुनिया की कौशल राजधानी बनाने के लिए सरकार के दृष्टिकोण में योगदान करने के लिए कई मंत्रालयों को लक्ष्य दिया गया है।

ग्रामीण विकास मंत्रालय (MoRD) ने 18 से 35 वर्ष की आयु के ग्रामीण युवाओं के कौशल को उन्नत करने के लिए कौशल पानजी की शुरुआत की है। परियोजना कार्यान्वयन एजेंसियां ​​(PIA) कौशल पंजि पोर्टल पर पंजीकरण करके अपने प्रशिक्षुओं के कौशल को उन्नत करने में भी योगदान दे सकती हैं। उम्मीदवार SECC डेटा के मौजूदा विवरणों का उपयोग करके या एक नए उम्मीदवार के रूप में विवरण दर्ज करके या तो उसे / खुद को पंजीकृत कर सकते हैं।

यह ग्रामीण विकास मंत्रालय (MoRD), राज्य के अधिकारियों और परियोजना कार्यान्वयन एजेंसियों (PIA) को ग्रामीण युवाओं के प्रशिक्षण और नियुक्ति की जरूरतों / मांगों के प्रबंधन में मदद करेगा। प्रशिक्षण और प्लेसमेंट पर कब्जा करने की ऐसी विस्तृत आवश्यकता के कारण प्रशिक्षण और प्लेसमेंट योजना की मांग और तैयारी को आकार दिया जा सकता है।

पोर्टल राज्यों में उन्नयन कौशल का प्रबंधन करने के लिए MoRD, अन्य प्रशासनिक अधिकारियों और प्रशिक्षण एजेंसियों के लिए एक एकल मंच के रूप में कार्य करता है।



सामान्य विवरण :- 


उम्मीदवार कौशल विकल्प का उपयोग स्वयं के कौशल को उन्नत करने के उद्देश्य से KAUSHAL PANJEE पर पंजीकरण करने के लिए कर सकते हैं। (यदि उपयोगकर्ता KAUSHAL PANJEE आवेदन पर पहली बार पंजीकरण कर रहा है, तो उसे else फ्रेश कैंडिडेट ’का चयन करना होगा अन्यथा उम्मीदवार पंजीकरण विवरण को पूरा करने के लिए अन्य विकल्प‘ आंशिक रूप से सहेजे गए ’का चयन कर सकता है)



कुशल पनजी या कौशल रजिस्टर का उद्देश्य किसी भी ग्रामीण युवा के लिए कुशल या व्यवसाय शुरू करने की तलाश में पहला कदम होना है। ग्रामीण युवा नि: शुल्क पंजीकरण कर सकते हैं और ग्रामीण विकास मंत्रालय के सहयोग से काम करने वाले प्रशिक्षण भागीदारों और बैंकों से जुड़े हो सकते हैं।

डीडीयू-जीकेवाई (दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना) ग्रामीण विकास मंत्रालय की मांग से प्रेरित कौशल प्रशिक्षण पहल है। डीडीयू-जीकेवाई प्रशिक्षण भागीदारों के सहयोग से पीपीपी मोड में कार्य करता है। ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (RSETI) सूक्ष्म-उद्यमों को स्थापित करने के लिए प्रशिक्षुओं को सौंपने के उद्देश्य से एक क्रेडिट लिंक्ड स्वरोजगार प्रशिक्षण पहल है। यह ग्रामीण जिलों के प्रमुख बैंकों द्वारा प्रबंधित है।

कौशल पंजी में खुद को पंजीकृत करके, आपको आस-पास के जुटान शिविरों, प्रशिक्षण केंद्रों, जॉब मेलों और बैचों की शुरुआत के बारे में सूचित किया जा सकता है। यह सब आपकी रुचि और आकांक्षाओं के आधार पर अनुकूलित किया जा सकता है।

प्रशिक्षण भागीदारों, पीआईए और बैंक प्रशिक्षण, परामर्श, या नौकरियों के लिए पंजीकृत उम्मीदवारों से संपर्क करने के लिए कौशल पानजी का उपयोग कर सकते हैं - भूगोल और उनके द्वारा प्रस्तुत ट्रेडों के आधार पर।

क्या आप कौशल प्रशिक्षण के लिए ग्रामीण युवा हैं?

क्या आप नौकरी की तलाश में एक ग्रामीण युवा हैं?

क्या आप एक व्यवसाय शुरू करने के लिए ग्रामीण युवा हैं?

DDUGKY के तहत लाभ

• डीडीयू-जीकेवाई ग्रामीण गरीब युवाओं के लिए नि: शुल्क प्लेसमेंट लिंक्ड कौशल प्रशिक्षण योजना है।

क्षेत्र, आईटी और अंग्रेजी प्रशिक्षण की योग्यता आधारित विकल्प

• सरकार ने ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण के साथ 3 महीने, 6 महीने या 12 महीने के कौशल प्रशिक्षण प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम को मान्यता दी

• उम्मीदवार मुफ्त वर्दी, पाठ्यक्रम की पुस्तकों और अध्ययन सामग्री का हकदार है। प्रशिक्षण के दौरान उपयोग के लिए टैबलेट और पीसी प्रदान किए जाते हैं

• आवासीय प्रशिक्षण केंद्रों के मामले में प्रशिक्षण के दौरान यात्रा लागत की प्रतिपूर्ति।


कौशल पंजी में रजिस्ट्रेशन  :-   यहाँ क्लिक करें

उम्मीदवार पंजीकरण सारांश :-  यहाँ क्लिक करें

मेरे पास प्रशिक्षण केंद्र :-  यहाँ क्लिक करें

नियोक्ता पंजीकरण :- यहाँ क्लिक करें

ट्रेनर पंजीकरण :- यहाँ क्लिक करें

अपनी  कौशल पंजी आईडी खोजें :-  यहाँ क्लिक करें

आधिकारिक वेबसाइट  :-  यहाँ क्लिक करें











WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now