Type Here to Get Search Results !

बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट लाइव ऐसे चेक करें 2021

 

बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 2021

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) अप्रैल में बिहार बोर्ड 12 वीं का परिणाम 2021 घोषित करेगा। आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के लिए BSEB इंटर रिजल्ट 2021 एक ही दिन घोषित किया जाएगा। BSEB एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बिहार बोर्ड 12 वीं रिजल्ट 2021 की घोषणा करेगा। तत्पश्चात, बिहार बोर्ड 12 वीं कक्षा का परिणाम 2021 ऑनलाइन आधार पर और biharboardonline.bihar.gov.in पर उपलब्ध कराया जाएगा। हालाँकि, बिहार बोर्ड १२ थ रिजल्ट २०२१ के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। बीएसईबी परीक्षा २०२१ के लिए उपस्थित होने वाले सभी छात्र बिहार बोर्ड १२२१ के परिणाम की जांच आधिकारिक बीएसईबी वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं। नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, बीएसईबी कक्षा 12 परीक्षा के प्रश्नपत्रों का मूल्यांकन अभी भी जारी है। बीएसईबी 12 वीं बोर्ड परीक्षा के लिए उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 15 मार्च 2021 तक पूरा होने वाला था। यह समय सीमा अब बढ़ा दी गई है और शिक्षकों को 19 मार्च तक मूल्यांकन पूरा करने की उम्मीद है। इसलिए, बिहार बोर्ड 12 वीं का परिणाम 2021 हो सकता है जल्द ही उम्मीद है। बीएसईबी कक्षा 12 उत्तर कुंजी 2021 को आधिकारिक बीएसईबी वेबसाइट पर 13 मार्च को जारी किया गया है। उत्तर कुंजी को उन वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के लिए जारी किया गया है जिसमें 50% प्रश्नपत्र बने थे। छात्र यह ध्यान दे सकते हैं कि आपत्तियाँ उठाने की सुविधा 16 मार्च, 2021 तक खुली रहेगी। अभ्यर्थियों को उत्तर कुंजी देखने के साथ-साथ उनकी रिकॉर्डेड प्रतिक्रिया पत्रक को देखने के लिए पोर्टल पर लॉगिन करने की आवश्यकता है। बिहार बोर्ड 12 वीं रिजल्ट 2021 में निम्नलिखित विवरण शामिल होंगे- छात्र का नाम, रोल नंबर, रोल कोड, जन्म तिथि, पिता का नाम, माता का नाम, विषयों की सूची, प्राप्त किए गए अंक, कुल अंक, पास प्रतिशत, अंतिम परिणाम परिणाम। BSEB उन छात्रों के लिए स्क्रूटनी अनुप्रयोगों के लिए विंडो खोलेगा जो मई 2021 के दूसरे सप्ताह में कक्षा 12 वीं की परीक्षाओं में अपने अंकों से स्पष्ट या संतुष्ट नहीं थे। बिहार बोर्ड कक्षा 12 की परीक्षाएं 1 फरवरी से 13 फरवरी, 2021 तक विज्ञान, वाणिज्य और कला धाराओं के लिए सफलतापूर्वक आयोजित की गई हैं।

BSEB 12 वीं का रिजल्ट 2020 में साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स समेत सभी स्ट्रीम के लिए 24 मार्च को घोषित किया गया था। परीक्षा के लिए 12 लाख छात्र शामिल हुए थे। कला, वाणिज्य और विज्ञान स्ट्रीम के लिए पास प्रतिशत क्रमशः 81.44%, 93.26% और 77.39% है, जबकि कुल पास प्रतिशत 80.44% दर्ज किया गया था।

बीएसईबी कक्षा 12 परीक्षाओं 2020 के लिए, राज्य बोर्ड ने उन सभी कक्षा 12 छात्रों को बढ़ावा देने का फैसला किया था जो COVID-19 के कारण एक या दो विषयों को स्पष्ट नहीं कर सकते थे। अपडेटेड बिहार बोर्ड 12 वीं के रिजल्ट 2020 को 7 अगस्त को आधिकारिक बीएसईबी वेबसाइट पर घोषित किया गया था।

इसके अलावा, बीएसईबी ने कोरोनोवायरस प्रकोप के मद्देनजर व्हाट्सएप वीडियो कॉलिंग के माध्यम से सभी धाराओं के शीर्ष 5 रैंक धारकों का सत्यापन और साक्षात्कार आयोजित किया। साक्षात्कार के लिए टॉपर्स को शारीरिक रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं थी।

* बिहार बोर्ड 12 वीं का रिजल्ट 2021 टॉपर्स :- 

बिहार बोर्ड 12 वीं के रिजल्ट 2021 की घोषणा के बाद जल्द ही बीएसईबी कक्षा 12 के टॉपर्स की सूची जारी करेगा। छात्र नीचे दिए गए अंतिम वर्ष के बीएसईबी कक्षा 12 के टॉपर्स की सूची का उल्लेख कर सकते हैं


नाम                          संकाय                    प्रतिशत / मार्क्स

1.                           विज्ञान 

2.                           कला

3.                          वाणिज्य 

बिहार बोर्ड 12 वीं का रिजल्ट पुनर्मूल्यांकन के लिए  :-

यदि कोई छात्र पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करना चाहता है, तो बिहार बोर्ड बीएसईबी परिणाम घोषित होने के 2-3 दिन बाद अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर स्क्रूटनी के आवेदन जारी करता है। बीएसईबी 12 वीं का रिजल्ट 2021 घोषित होने के बाद, छात्र नाममात्र शुल्क के भुगतान के साथ आवेदन पत्र भरकर बीएसईबी पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। बीएसईबी 12 वीं के पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने के लिए छात्र नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:-

1. बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, स्क्रूटनी पंजीकरण के लिए दिए गए लिंक पर नेविगेट करें,

बताए अनुसार विवरण दर्ज करें, संवीक्षा आवेदन पत्र भरें 'सबमिट' पर क्लिक करें अपेक्षित शुल्क का भुगतान करें

बिहार बोर्ड 12 वीं का रिजल्ट कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए:- 

यदि कोई छात्र बीएसईबी 2021 परीक्षाओं को सफलतापूर्वक पूरा करने में सक्षम नहीं है, तो वे बीएसईबी 12 वीं रिजल्ट 2021 की घोषणा के तुरंत बाद आयोजित की जाने वाली कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। कंपार्टमेंट परीक्षा के आवेदन ऑनलाइन मोड में स्वीकार किए जाते हैं।

बीएसईबी कक्षा 12 कंपार्टमेंटल रिजल्ट की जांच करने के लिए, छात्र नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:-

1. बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, कंपार्टमेंटल एग्जाम्स 2021' के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें,

आवेदन फॉर्म भरें सबमिट' पर क्लिक करें अपेक्षित शुल्क का भुगतान करें

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं परिणाम ऑनलाइन कैसे चेक करें :-

1. बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट- biharboard.ac.in पर जाएं

2. BSEB 12 वीं परिणाम 2021 के लिए दिए गए लिंक पर नेविगेट करें

3. आवश्यकतानुसार विवरण दर्ज करें- रोल कोड, रोल नंबर / नाम

4. सबमिट पर क्लिक करें

5. भविष्य में संदर्भ के लिए अपने बिहार बोर्ड 12 वीं परिणाम 2021 को सहेजें और डाउनलोड करें

बिहार बोर्ड 12 वीं का रिजल्ट 2021: एसएमएस के जरिए कैसे चेक करें :-

1. निम्न संदेश टाइप करें: BIHAR12 रोल-नंबर।

2. अब इस मैसेज को 56263 पर भेज दें

3. भविष्य के संदर्भों के लिए बिहार बोर्ड 12 वीं परिणाम 2021 को बचाएं

बोर्ड परीक्षा लेने वाला पहला राज्य बना बिहार 2021 :-

बिहार इस साल बोर्ड परीक्षा देने वाला पहला भारतीय राज्य था. परीक्षा COVID-19 मानदंडों के अनुसार आयोजित की गई थी. बोर्ड ने दिशानिर्देशों का एक सेट जारी किया था जैसे कि परीक्षा के दौरान फेस मास्क पहनना अनिवार्य था और जूते पहनना प्रतिबंधित था.

कोरोना गाइडलाइंस के तहत हुई थी बारहवीं परीक्षा 2021 :- 

कोरोना संक्रमण के कारण राज्य में बोर्ड परीक्षा का आयोजन कोरोना गाइडलाइन के तहत किया गया था. परीक्षा केंद्र के बाहर परीक्षार्थियों की थर्मल स्कैनिंग की गई थी. परीक्षार्थियों को मास्क लगाकर आना अनिवार्य किया गया. परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन किया गया.

बिहार बोर्ड ने बनाया प्रथम रिकार्ड:-

बिहार बोर्ड कोशिश में है कि पिछले साल की तरह इस बार फिर सबसे पहले परीक्षा से लेकर रिजल्ट जारी करने का रिकॉर्ड कायम हो सके. इसको लेकर कोरोना काल में भी गाइडलाइन्स का पालन करते हुए बोर्ड ने देश में सबसे पहले परीक्षा का आयोजन कर जहां रिकॉर्ड स्थापित किया है. वहीं सबसे पहले रिज़ल्ट जारी बोर्ड रिकॉर्ड स्थापित करने की कोशिश में है. बता दें कि पिछले साल भी बोर्ड ने 26 मार्च को अचानक रिजल्ट जारी कर सबको हैरान कर दिया था और इस बार भी बोर्ड कुछ ऐसी ही तैयारी में जुटा है

इंटर परीक्षा में कम से कम कितना पास मार्क्स होना चाहिए :-

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को पास होने के लिए कम से कम 33 नंबर लाने होंगे।

वहीं विद्यार्थियों को हर सब्जेक्ट में पास मार्क्स प्राप्त करने होंगे।

थ्योरी परीक्षा में अगर किसी भी स्टूडेंट्स को 30% मार्क्स है तो उन्हें ही पास माना जाएगा।

जो स्टूडेंट्स एक या सब्जेक्ट में पासिंग मार्क्स नही ला पाए, उन्हें इसी वर्ष अपने अंको को सुधारने के लिए कम्पार्टमेन्ट परीक्षा देने का मौका मिलेगा।


12वीं चैलेंज/स्क्रूटनी रिजल्ट डाउनलोड करें :- यहां क्लिक करें

12वीं एडमिट कार्ड डाउनलोड करें :- यहां क्लिक करें

12वीं टाइम टेबल डाउनलोड करें :- यहां क्लिक करें

आधिकारिक वेबसाइट :- यहां क्लिक करें

























Tags
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now